Jul 17, 2020

YouTube me subscriber kaise badhaye in 2020 / HOW TO GET 1000 SUBCRIBERS AND 4000 HOURS IN 10 DAYS

0 comments


HOW TO GET 1000 SUBCRIBERS AND 4000 HOURS IN 10 DAYS.

Hello guys, आज हम इस ब्लॉग मे “ youtube ke subscribers kaise barhaye ” के बारे मे बात करेंगे। youtube से पैसे कमाने के कई रास्ते होते है, brand promotion, adsense, product revies, channels promotion और भी बहुत कुछ, लेकिन आज हम adsense se paise kamye and youtube subscribers free me kaise laye के भी बारे मे बात करेंगे जिसके लिए आपको 1000 subcribers and 4000 hours ka watchtime होना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं अपना टोपिक– how to get 1000 subscribers in short time period.

FOCUS ON NICHE CONTENT NOT MIX:-


youtube में subscriber gain करने के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आपका niche एक ही हो। मतलब अपने यूट्यूब Channel में आप एक ही topic पर वीडियो बनाइए ना कि mix क्योंकि आप देखते होंगे कि सभी फील्ड में अपने-अपने कोई न कोई experts बैठे हैं।

 तो अगर आप niche content नहीं बनाते हो और Mix content बनाते हो, तो इससे आपको कोई क्यों देखेगा जबकि उनके पास ज्यादा बेहतर और more topic center यूट्यूब Channel है और सभी fields में मास्टर कर पाना मुमकिन नहीं है, तो सबसे पहले अपने niche को set करें और केवल उसी niche इस पर वीडियो बनाएं, ऐसा ना करें कि 10 topics उठाकर सभी पर वीडियो बनाने लगे, niche content से आपके youtube channel को boost मिलेगा ।


CATCHY THUMBNAIL:-


YouTube  में ज्यादा से ज्यादा views पाने के लिए thumbnails बहुत जरूरी हैं साथ ही thumbnail user के साथ engagement को भी बढ़ाते हैं, तो शुरुआत के कुछ घंटे थमने पर जरूर लगाएं यह बहुत जरूरी है।

thumbnails को बनाने के लिए अपने ही fields के expert मतलब top के channels के सामने से कुछ idea लीजिए कि किस प्रकार के समय लोगों को पसंद आते हैं, इसके बाद किसी अच्छे software में शामिल बना कर वीडियो में लगाइए।

thumbnail ऐसा होना चाहिए, जिसमें लोगों को intrest आए और आपके वीडियो के inside content का भी पता चले, तो हम thumbnails के बारे में बात कर ही चुके हैं, तो logo के बारे में बात कर ही लेते हैं, कि आपके youtube channel के logo को बार-बार change ना करें, क्योंकि users logo के साथ engage रहते हैं।

Best thumbnail maker:-

 https://www.canva.com/en_in/create/youtube-thumbnails/

COLLABORATIONS WITH OTHER CHANNELS:-


Collaboration subscribers बढ़ाने के लिए बहुत important है, इससे दूसरे channel के subscribers आपके Channel में और आपके Channel के subscribers दूसरे के Channel में transfer होते हैं, जिससे दोनों ही channels grow होते हैं। तो अगर कोई  collaboration  करने के लिए बोले तो जरूर उसके साथ कोलैबोरेशन करें। जिससे आपके subscribers तो दूसरे को subscriber करेंगे  हीसाथ ही आपके Channel में भी subscribers grow होंगे। लेकिन ध्यान रखें collaboration उन्हीं लोगों के साथ करें जिनके subscribers, आपके subscribers के जितने हो या उसके आसपास में हो या फिर उनका किसी  दूसरे platform में  अच्छी खासी following हो।

BE CONSISTENT:-


पहले के समय में मतलब 4-5 साल पहले youtube में grow करना बहुत आसान था, लेकिन आजकल youtube me grow करना government job पाने की तरह हो गया है, तो youtube में आपको कंसिस्टेंट रहना पड़ता है।

पहले आप अगर कंसिस्टेंट नहीं भी हो तब पर भी चलता था हफ्ते में या महीने में दो-तीन वीडियो भी अपलोड कर देने से यूट्यूब चैनल grow हो जाता था, लेकिन आज के दिन में आपको daily atleast एक वीडियो अपलोड करना ही चाहिए।

अगर daily नहीं होता तो, सप्ताह में एक या दो वीडियो जरूर होनी चाहिए, जो कि अच्छी हो। तभी आपके चैनल को grow होने के लिए इन ऑफ कांटेक्ट और  enough user engagement मिल पाएगा। भले ही आप 7 दिन में 2-3 वीडियो डालें लेकिन कभी भी long break मतलब दो-तीन महीने का गैप ना लें  क्योंकि इससे आपके user engagement में काफी effect पड़ेगा।

 

PROMOTIONS :-


यह एक बहुत अच्छा रास्ता है, अपने YouTube channel के subscribers को बढ़ाने के लिए यह दो प्रकार से किया जा सकता है। पहला तरीका है ऐड के माध्यम से जिसमें आपको गूगल ऐडसेंस को पैसे देने होते हैं, और वह आपके वीडियो को आपके targeted audience तक पहुंचाता है और दूसरा तरीका है बड़े YouTube (जिनका niche same हो) से बात करके उनके चैनल पर अपने चैनल के information ko users तक पहुंचाना।

पहले तरीके में आपको पैसा देना ही होता है, लेकिन दूसरी तरीके में अगर आपका परिचय है उस youtuber से, तो वह आपका काम बिना पैसे के भी कर सकता है।

आजकल ads per click के rates बहुत कम हो गए हैं, तो आप अपने youtube channels को ads के माध्यम से काफी ज्यादा grow कर सकते हैं।

 

USE OF CRITICISM:-


यूट्यूब पर बनने के लिए आपको critism सहना आना चाहिए। जितने भी comments आपके चैनल में आए वह हो सकता है अच्छे हो या बुरे हो, तो अच्छे कमेंट को आप appreciate करिए और बुरे comments जो आएंगे, उनसे सीखिए जैसे कि अगर आपको कोई comment में लिखता है कि "तुम्हारा sound quality" अच्छा नहीं है, तो अपने आप mic को improve करिए, वैसे ही और भी बहुत सारी चीजों के बारे में लोग बोलेंगे उन्हें धीरे-धीरे इंप्रूव करते रहिए।

जिससे आपके यूट्यूब चैनल में कांटेक्ट का क्वालिटी बढ़ते जाएगा और कंटेंट क्वालिटी की सबसे ज्यादा मैटर करती है युटुब में बाकी सब सेकेंडरी है।

Suggested video ( youtube me subscriber kaise badhaye ):- 

For any query (youtube help):-



Hi, dear if you think that this article is good and advantageous so kindly comment and share. Thanks

No comments:

Post a Comment