Jun 17, 2020

How to increase traffic on blog/ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

0 comments
Hello guys,
हम बात करने वाले हैं कि आप अपने “Blog ki traffic kaise barhaye” , हम लोग इस टॉपिक को शुरू करने से पहले यह जान लेते हैं कि organic traffic और inorganic trafficमें क्या अंतर होता है, इन चीजों को जाने के बाद आपकी साइट में दोनांे प्रकार की traffic बढ़ जाएगी, तो चलिए शुरू करते हैं।
blogging tips in hindi
creative blog names

organic trafficका मतलब उस trafficसे होता है, जो कि direct google से आती है, मतलब कोई इंसान अगर google से direct search करके आपके Blog या website में जाता है तो उस प्रकार की traffic को organic traffic कहा जाता है

 

Inorganic उस trafficको कहा जाता है, जो कि social media या अन्य प्रकार से आपके website में आती है। मान लीजिए social media में अपने link forward करते हैं, तो कोई उस link के द्वारा अगर आपके अगर आपके blog में जाएगा तो आपका in  या सोशल traffic  increase hoga ना कि  organic traffic

 

तो चलिए जानते हैं किस प्रकार आप अपने Blog में organic और inorganic, इन दोनों प्रकार के traffic को बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसको जाने से पहले यह जान लीजिए कि organic से ज्यादा हो ठीक सकती है बजाए इन organic trafficसे क्योंकि ऑर्गेनिक के लिए गूगल ज्यादा पैसे देता है।

 

1. Social media link forward- इस तरीके से आपका इन organic trafficबढ़ता है, इससे यह फायदा होता है कि गूगल में आपका Blog rank होने में ज्यादा सहूलियत होती है लेकिन इसके कुछ drawback भी हैं,

जैसे अगर कोई आपके Blog में जाकर click करता है, को तो आपको organic traffic से ज्यादा मात्रा में पैसे नहीं मिलेंगे लेकिन शुरुआत time पर आप इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं, इस तरीके में केवल आपको अपने ब्लॉक के लिंक को सोशल मीडिया इत्यादि जगहों पर पोस्ट करना है।

अगर आपके पास ऑलरेडी बड़ी फॉलोविंग है, तो आप आसानी से अपने Blog का प्रमोषन कर सकते हो।

 

2. comment in other blog post with link - दूसरा तरीका है दूसरी blog में जाकर उनकी comment box में अपने Blog का direct link देना या anchor link देना, यह तरीका भी एक तरीके इस तरीके से अच्छा है।

आप इस तरीके का उपयोग करते हो तो आपको confirm करना होगा कि सामने वाले में अच्छा कमेंट करें आपके अपने कमेंट पर रहने देगा, और आपके Blog मे ट्रेफिक redirect  होगा।

3.by paid promotion - इस तरीके के द्वारा आप आसानी से इन organic trafficला सकते हैं, लेकिन इसका एक drawback होती है] अगर आप इस तरीके का उपयोग करते हैं तो आपके ब्लॉक में trafficतो आ जाए लेकिन आपको अपने जेब से आगे money  लगानी होगी .. यह तरीका उतना अच्छा नहीं बोल सकते, क्योंकि इस तरीके में ऐसे लगाने पड़ते हैं और आने वाला ट्रेफिक inorganic होता है।

 

ऊपर दिए गए tips आपको अपने Blog के एडवर्टाइजमेंट हेल्प करेंगे लेकिन, सबसे ज्यादा हेल्प आपका quality content ही देगा, उपर के trick से आपका Blog भले ही पहले page मे चले जाये

but टॉप 5 में केवल बेस्ट Blogस् ही जा सकते है, अतः अपने content को बेस्ट बनाइए।

 

आपको google search engine ही करेगा क्योंकि google भी चाहता है, कि unique और S. E. O. friendly हो। आप अपने content को ज्यादा से ज्यादा unique और S e o friendly  बनाने का प्रयास करिए।

 google adsense sign up

   Blogger adsense approval 

  How to apply for adsense for blogger  

 Google adsense earnings

हमने अपने पिछले Blog में “Blog key words kaise khoje” और “seo friendly blog kaise banaye” के बारे मे बताया है, हमारे पिछले Article को पढ़ने के लिए निचे दिए गए link मे जाएं।

1 Blog kya hota hai  

2. blog kaise banye-

3. SEO kya hai -

How to increase blog traffic for free
Generating blog traffic
How to increase visibility of your blog
How to get traffic to a new blog
Tricks to increase blog traffic
How to increase blog traffic WordPress
How to drive traffic to your website 2020
Increase blog traffic 2020

Hi, dear if you think that this article is good and advantageous so kindly comment and share. Thanks

No comments:

Post a Comment