Jun 17, 2020

#how to use Wordpress in hindi/ वर्डप्रेस use कैसे करे ? How to use wordpress?

0 comments

Wordpress use kaise kare how to use wordpress?

हेलो फ्रेंड पिछले आर्टिकल्स में हमने “blog kaise banate hai”, “SEO kya hota hai” , “key word kya hota hai”  इन सब चीजों के बारे में जाना था और आज हम Wordpress का उपयोग करना सीखेंगे इस Article में आपको Wordpress ka use kaise karna hai , शुरुआत से बताया जाएगा।

इस Article को पढ़ने के बाद आप Wordpress में basic काम जैसे post डालना, post देखना, डाले गये post को वापस से edit करना इत्यादि चिजें आराम से कर पाएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं अपना topic “Wordpress ka use kaise kare ?”

Wordpress एक प्रकार का software है जिसे हम internet के किसी server पर काम करते हैं और अपने blog और वेबsiteको edit वह मैनेज करने का काम करते हैं Wordpress blog ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि इसमें आपको blogger से ज्यादा मात्रा में editing commands और tools मिलते हैं।

Wordpress पी एच पी language पर बना हुआ है, इस language की जानकारी हो तो आप बहुत ही ज्यादा अच्छे से और ज्यादा complex and deep तरीके से editing कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको यह भाषा नहीं आती है, तब पर भी आप दिये गए tools का उपयोग करके बहुत अच्छा Blog बना सकते हैं तो चलिए हम लोग सीखते हैं कि आपको Wordpress का उपयोग कैसे करना है।

वैसे तो यह Article Wordpress को पूरी तरीके से सीखने के लिए पर्याप्त नहीं होता है, लेकिन आप इस Article को पढ़ने के बाद Wordpress के basic use समझ जाएंगे

 

1. Wordpress को स्टार्ट करने से पहले हमें Domain और hosting खरीदना होता है, हमने अपने पहले Article में इसके बारे मे बताया था, वहाँ से आप hosting और Domain की जानकरी ले सकते है।

hosting और Domain को करने के बाद आपको sever name को Domain और hosting में exchange करना होता है, जब आप exchange कर लेते हैं तब आपको Wordpress को install करना होता है।

2. ऊपर दिए गए पॉइंट की चीजें हो जाने के बाद Wordpress लॉगइन करने के लिए अपने एड्रेस के सामने WP-admin लगा कर सर्च करना है जिससे आपका वर्ल्ड प्रेस के लिए लॉगइन-पेज आ जाएगा।

3. वैसे तो Wordpress का interphase बहुत आसान होता है, यहां maximum चीज है, नाम से जाने जा सकती है, जैसे comment icon के द्वारा आप अपने bog या site में आने वाले comment को पढ़ सकते हैं, customization option जो middle मे होता है, उसके द्धारा आप अपने blog में आने वाले gadgets  और tabs को customize कर सकते हैं।

 

4. वैसे तो Wordpress में बहुत सी चीजें हैं जो आप सीख सकते हैं लेकिन सभी चीजों को एक साथ जाना एक Article में possible नहीं है हम इस Article में अपना post कैसे डालें यह सीखते हैं चलिए,

 

1सबसे पहले आप कुछ plug-in’s लगा लीजिए ताकि आप अपनी post को ज्यादा SEO frindly बना सकें और Wordpress में आराम से काम कर सकें।

2 सबसे पहले ऊपर के ribbon में मिलने वाले new icon पर click करीए एक  new blog page ओपन हो जाएगा जिस पर आप एक post update कर सकते हैं।

3 यहां पर आकर आपको एक नया पेज मिलेगा, जिसकी right side में कुछ commands तथा left side में कुछ कमांड होंगे, यहां आपको बहुत से कमांड मिल रहे हैं, तो सबसे पहले आपको tittle देना होगा, इसके लिए आपको tittle पर क्लिक करना होगा जिससे आप tittle को edit कर पाएंगे।

4 इसके बाद आप content वाले भाग को select करिए,  यहां पर आप या तो पहले से लिखे हुए वर्ड के फाइल को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं या यहां direct typing के द्वारा भी post को ही लिख सकते हैं।

5 जैसा कि हमने पहले Article में बताया है, कि फोटो आपके user के साथ आपके Engagement को बढ़ाता है, इसलिए आपको फोटो का उपयोग करना चाहिए।

फोटो लगाने के लिए आपको वहाँ पर करसर को ले जाना है जहाँ आप फोटो को लगाना चाहेंगे और वह right click  करिए आपके पास फोटो डालने का option दाएं तरफ आ जाएगा, इसके बाद आप अपने कंप्यूटर से किसी भी photo  को upload कर सकते हैं।

6 अगर आपको अपने blog post में thumbnail लगाना है, तो आप अपने dashboard के rightside में रिबन मे फिचर इमेज मे जायें,  वहां आपको image select क्ट करने को बोलेगा, जो इमेज आप choose करेंगे वह इमेज आपका thumbnail बन जाएगा।

7 इसके बाद आप post को देखने के लिए लेफ्ट रिबन में post icon पर क्लिक करना  हैं और आप वहाँ से बड़े आसानी से post को delete और update कर पाएंगे।

 

यह हमारे Blog series का पांचवां Article था, इस Article में आपने ,”Wordpress me Article post kaise karte  haiसीखा आपने post करना तो सीख लिया है अब बाकी की चिजें आपको खुद ही explore , करनी है, अगर आपको कोई problem आती है तो youtube video का सहारा ले सकते हैं कुछ वीडियो का लिंक हम नीचे दे रहे हैं, जिसके माध्यम से आप Wordpress के उपयोग को और गहराई से जान पाएंगे।

लिंक- 

पांचवी Article में आप Wordpress में Article post करना सीख चुके हैं, और साथ ही पहले दूसरे, तीसरे और चौथे Article के द्वारा आप “blog kya hota hai” “ blog me kam kaise kiya jata hai” , “blog kaise banaya jata hai” और “ seo kya hai “ जान चुके हैं, अगर आपको पिछले Article को पढ़ना है तो कृप्या नीचे लिंकस् को फॉलो करें।

Links-

1 Blog kya hota hai

2. blog kaise banye

3. SEO kya hai - 

4. blog ka advertisement kaise kare 

wordpress tutorial,

wordpress website,

wordpress theme development tutorial,

wordpress tutorial 2020,

wordpress blog,

wordpress blog tutorial for beginners,

wordpress backup,

wordpress customization tutorial Hindi

Hi, dear if you think that this article is good and advantageous so kindly comment and share. Thanks

No comments:

Post a Comment