Jul 2, 2020

नए ब्लॉग की इंपॉर्टेंट सेटिंग्स/Blog aur uske commands

0 comments

Hello guys,
आज हम हमारे इस Article में blog के बहुत से command के बारे में जानेंगे और उनका क्या काम  होता है, उसे भी जानेंगे इससे पहले हमने blog kya hota hai , blog kaise banaye, SEO research kya hai के बारे में बता चुके है अपने पिछले आर्टिकल्स में तो उन्हें पढ़ने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल्स पर क्लिक करिए तो चलिए शुरू करते हैं अपना टॉपिक Blog aur uske commands ”

हो सकता है इसमें से कुछ command आपको पहले से ही पता हो लेकिन हमने प्रयास किया है, कि यह Article beginner to advance सभी को काम है, इसलिए कुछ topics छोटे होंगे और कुछ topics बड़े होंगे। लेकिन यह बात confirm  है कि इस Article को पढ़ने के बाद आप blogger की basic commands को समझ जाएंगे।

1.View blog:-

यह blogger की सबसे ऊपर होता है यह command यूज करके आप अपने blog को देख सकते हैं कि वह users को किस तरह से दिखाई देगा।

2.posts:-

यह command दूसरे नंबर का है इस command के जरिए आप अपने द्वारा डाले गए पोस्ट को देख सकते हैं और साथ-साथ में उसे अपडेट भी कर सकते हैं यहां आपको दोनों प्रकार के आर्टिकल्स मतलब posted और draft posts मिल जाएंगे।

3.stats:-

यह command 3rd number का है और यह command बहुत ही ज्यादा important है, इससे आप अपने blog and posts को monitor कर सकते हैं। यह पता कर सकते हैं कि कितना trafficआ रहा है कहां से आ रहा है और कब कब आ रहा है इसके चार sub-command होते हैं

·       overview:-  वायु में आपको पेज रिव्यूज trafficसोर्स और ऑडियंस के बारे में पता चलता है यहां ग्राफ के द्वारा स्टैटिक्स दिखाया जाता है इससे आप अपने Article एंड blog  को मॉनिटर कर सकते हैं कि आपका blog कितने समय में कैसा performance किया है।

 

·       Posts:- posts सिंपल command है, इसमें केवल दो चीजें होती है पोस्ट एंड पेजेस इसके उपयोग से आप अपने भेजे और पोस्ट के स्टेटस को इकट्ठा सकते हैं।

 

·       traffic sources:- traffic sources के द्वारा आप जान सकते हैं, कि आपके blog  या पोस्ट में traffic कहां से आ रहा है, जैसे URL’s,  youtube, facebook,  Other sites इत्यादि। यह आपकी बहुत काम आएगी और साथ साथ में Keywords काफी ऑप्शन होता है।

 

 

·       Audience:- ऑडियंस के द्वारा पता चलता है कि आपके blog तथा पोस्ट में मीन ऑडियंस कहां से आ रही है इसमें आपको पूरा Static data दिखाता है, percentage ,numbers and graphs के साथ में।

4.Comments:-

यह भी एक सिंपल कमाने इसमें आप अपने Article में आए comment को देख सकते हैं,  spam में डाल सकते हैं, उन्हें delete भी कर सकते हैं, इसके 2 parts होते हैं एक published और एक spam.

 5.Earnings:-

 हमारा 5th topic है, earnings इसके बारे में हमने एक dedicated Article बनाया है, जिसका link नीचे है, लेकिन हम इसके बारे में थोड़ा basic चीज डिस्कस कर रहते हैं, Earnings में आप तभी कुछ कर पाओगे जब आपका अकाउंट Monetize हो जाएगा मतलब आपके blog में adsense add हो जाएगा। तो अगर आपको अपने blog  को ऐडसेंस अप्रूवल कराना है, तो हमारे नीचे दिए गए blog को पढ़े और अपने blog को मोनटाइज इस करना सीखें।

Blog ko monetize kaise kare? 

 6.pages:-

Pages एक सिंपल command होता है, जिसकी सहायता से आप आपके द्वारा बनाए page को देख सकते हैं, draft pages देख सकते हैं, साथ ही नए पेज भी create कर सकते हैं।

More information about pages 

 

 7.Layout:-

Layout जैसा नाम है, वैसा ही Layout का काम होता है। वह आपके blog  के ऊपर भाग पर काम करने के लिए आपको आजादी देता है, मतलब आप इसकी सहायता से अ


लग-अलग गया जट को अलग-अलग जगह लगा सकते हैं और अपने blog  या वेबसाइट को ज्यादा सुविधाजनक बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ी बहुत Tab’s knowledge होनी चाहिए, ताकि आप सही tab को सही जगह लगा सके।

8.Theme:-

 Layout से हम blog  और websites में users को सुविधा देने के लिए काम करते हैं, जबकि Theme से हम यूजर को अच्छा view experience देते हैं।

 

Theme को चुनना बहुत impotant होता है। इससे आपके blog और वेबसाइट में user engagement बढ़ता है। वैसे तो theme आपके ऊपर depend करता है, कि आप कैसे अपने blog या Article को सजाना चाहते हैं, लेकिन सबसे अच्छा यह होगा कि अपने blog को थोड़ा लाइट कलर में रखें, क्योंकि यह SEO Optimization में हेल्प करता है।

9.Settings:-

यह command ऊपर सभी command से सबसे ज्यादा Impotant है, क्योंकि इस command से ही, आपका इसकी सहायता से comments , user settings, language formatting इत्यादि बहुत सी चीजें की जाती है। हम कहां जाए तो यह आपके blog की वर्कशॉप है। इससे रिलेटेड Article हमारे blog में है, आप उसे जाकर देख सकते हैं, आपको सेटिंग की पूरी जानकारी हो जाएगी, सेटिंग्स के अंदर सात sub-commands आते हैं, जो निचे हैं

·       Basics

·       Post, comments and sharing

·       Email

·       Language and formatting

·       Search preferences

·       Other

·       User settings

यह हमारे blog Series का सातवा Article था, इससे पहले हमने blog kya hai, blog kaise banaye, SEO kya hai etc  के बारे में बात किया है, उन आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए Link को follow करें।

Blog kya hota hai 

2. blog kaise banye

3. SEO kya hai - 

4. blog ka advertisement kaise kare 

5. Google Adsense Account कैसे बनाये | Adsense Account Kaise Banaye Step By Step 

blogging se paise kaise milte hai

 

blogging se paise kaise kamaye in 2020

 

blogging kaise kare

 

blogging se kitna paisa milta hai

 

free blog se paise kaise kamaye

 

online paise kaise kamaye

Hi, dear if you think that this article is good and advantageous so kindly comment and share. Thanks

No comments:

Post a Comment